Ticker

6/recent/ticker-posts

NPS – Calculation : रोज जमा कीजिए सिर्फ 180 रुपये और बनिए करोड़पत |

 NPS – Calculation : सेवानिवृत्ति के बाद भी नियमित आय प्राप्त करने के लिए आपके लिए सेवानिवृत्ति ( Retirement ) योजना बहुत महत्वपूर्ण है ! अलग-अलग जगहों पर निवेश करके आप अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं ! नेशनल पेंशन स्कीम ( National Pension Scheme ) भी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिहाज से एक अच्छा निवेश विकल्प है ! यह सरकार द्वारा चलाई जा रही अंशदायी पेंशन योजना है ! एनपीएस योजना ( NPS Yojana ) एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है !

NPS – Calculation

NPS - Calculation

NPS – Calculation

राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension Scheme ) में निवेश करके रिटायरमेंट पर एक बड़ा एकमुश्त फंड मिलता है ! साथ ही आपकी वार्षिकी राशि और उसके प्रदर्शन के आधार पर आपको मासिक पेंशन ( Monthly Pension ) मिलती है ! कोई भी व्यक्ति अपने कामकाजी जीवन के दौरान नियमित रूप से पेंशन खाते में योगदान कर सकता है ! वह एक बार में संचित कोष का एक हिस्सा भी निकाल सकता है ! और शेष राशि का उपयोग सेवानिवृत्ति के बाद नियमित पेंशन प्राप्त करने के लिए कर सकता है !

एनपीएस खाता ( NPS Account ) व्यक्ति के निवेश और उस पर रिटर्न के साथ बढ़ता है ! राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) में जमा राशि के निवेश की जिम्मेदारी पीएफआरडीए द्वारा पंजीकृत पेंशन फंड मैनेजरों को दी जाती है !  मौजूदा नियमों के मुताबिक निवेशक को एनपीएस अकाउंट की मैच्योरिटी पर रकम का कम से कम 40 फीसदी एन्युटी में डालना होता है ! इस राशि से अभिदाता को पेंशन मिलती है !

योजना में कौन शामिल हो सकता है?

  • इस राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension System ) में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है !
  • इस योजना में 18-70 वर्ष का व्यक्ति निवेश कर सकता है !
  • केवाईसी ( KYC ) प्रक्रिया के बाद नागरिक इस एनपीएस योजना में व्यक्तियों और नियोक्ता-नियोक्ता समूहों के रूप में शामिल हो सकते हैं !
  • अनिवासी भारतीय (एनआरआई) भी इस योजना ( NPS Yojana ) में निवेश कर सकते हैं ! अनिवासी भारतीयों द्वारा किए गए योगदान को आरबीआई और फेमा द्वारा नियंत्रित किया जाता है !

आपको कितना रिटर्न मिलता है?

अगर आपकी उम्र 30 साल है और आप एनपीएस खाते ( NPS Account ) में हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं और 30 साल तक निवेश जारी रखते हैं ! यानी 60 साल की उम्र तक ! उस निवेश ( Investment ) पर 10% रिटर्न के साथ, 60 साल की उम्र में आपके खाते में 1.12 करोड़ रुपये होंगे ! नियम के मुताबिक 60 साल की उम्र होते ही आपको 45 लाख रुपये का एकमुश्त नकद मिल जाएगा ! इसके अलावा हर महीने 45,000 रुपये पेंशन मिलेगी ! आपको बता दें, जबकि निवेशक 30 साल में कुल 18 लाख रुपये का निवेश करेगा !

1000 रु. से खाता खोल सकते हैं

  1. एनपीएस ( NPS ) Tier-1 और Tier-2 के तहत दो तरह के खाते खोले जाते हैं !
  2. टियर-1 एक सेवानिवृत्ति खाता है, जबकि टियर-2 एक स्वैच्छिक खाता है, जिसमें कोई भी वेतनभोगी व्यक्ति अपनी ओर से निवेश शुरू कर सकता है !
  3. टियर-2 खाता टियर-1 खाता खुलवाने के बाद ही खोला जाता है !
  4. एनपीएस टियर 1 को सक्रिय रखने के लिए वार्षिक योगदान को पहले ही 6,000 रुपये से घटाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है !
  5. इस निवेश को आप 65 साल की उम्र तक चला सकते हैं ! राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली ( National Pension System ) में निवेश पर 40 फीसदी एन्युटी खरीदना जरूरी है !
  6. 60 साल बाद एकमुश्त रकम का 60 फीसदी निकाला जा सकता है !
  7. यदि न्यूनतम वार्षिक निवेश ( Investment ) नहीं किया जाता है, तो खाता फ्रीज और निष्क्रिय कर दिया जाता है !

ऐसे बन सकते है करोड़पति (NPS – Calculation)

एनपीएस ( NPS ) में ग्राहकों को टैक्स छूट की भी सुविधा मिलती है ! इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत आप 1.5 लाख रुपये के अलावा 50,000 रुपये का बेनिफिट टैक्स ले सकते हैं ! राष्ट्रीय पेंशन योजना ( National Pension System ) में निवेश करके आप 2 लाख रुपये की इनकम टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं ! अगर आप एनपीएस के जरिए करोड़पति बनना चाहते हैं तो इसका तरीका बहुत आसान है !

बस एक छोटी सी ट्रिक की जरूरत है ! मान लीजिए आपकी उम्र इस समय 25 साल है ! अगर आप एनपीएस ( NPS ) में 5400 रुपये प्रति माह यानी 180 रुपये प्रति दिन निवेश करते हैं ! आपकी सेवानिवृत्ति की अवधि 60 वर्ष है ! यानी आप इसमें 35 साल के लिए निवेश करेंगे ! अब मान लीजिए कि आपको 10% की दर से रिटर्न मिला है ! इसलिए जब आप रिटायर ( Retirement ) होंगे तो आपकी पेंशन की कुल संपत्ति 2.02 करोड़ होगी !

Post a Comment

0 Comments